NEET PG Result 2024 बड़ी खबर नीट पीजी रिजल्ट जारी किया गया यहाँ से चेक करे।

NEET PG Result 2024: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज ( NBEMS ) की ओर से 11 अगस्त 2024 को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन माध्यम से नीट पीजी परीक्षा 2024 का आयोजन करवाया गया था। इस परीक्षा में देश के अलग-अलग राज्यों के 2 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल होकर परीक्षा दिए थे। ऐसे में परीक्षा के बाद से अभ्यर्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो नीट पीजी 2024 का रिजल्ट इस महीने के आखिरी सप्ताह में जारी करने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि NBEMS की ओर से आधिकारिक तिथि का ऐलान नहीं किया गया है। मगर जल्द ही नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंस की ओर से आधिकारिक तिथि का ऐलान करके उम्मीदवारों का आधिकारिक रिजल्ट जारी कर दी जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी अधिकारिक पोर्टल से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

NEET PG Result 2024

नीट पीजी परीक्षा का आयोजन देश के 31 राज्यों के 170 शहरों के 416 एग्जामिनेशन सेंटर पर, 2 शिफ्ट में ऑफलाइन माध्यम से आयोजित करवाई गई थी। इस परीक्षा में अलग-अलग राज्यों के करीब 216136 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। नीट पीजी 2024 परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी, कट ऑफ मार्क्स के आधार पर भारत के अलग-अलग मेडिकल कॉलेज से MD/MS/DNB यार डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन ले पाएंगे।

ऐसे में मेडिकल कॉलेज में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज के द्वारा प्रत्येक वर्ष नीट पीजी परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन माध्यम से करवाया जाता है। ऐसे में परीक्षा खत्म होने के बाद जल्द ही आधिकारिक तौर पर आंसर-की जारी करने के बाद बोर्ड की ओर से अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी करके निर्धारित सीट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करके प्रवेश दिया जाएगा।

नीट पीजी परीक्षा 2024 सीटें

नीट पीजी परीक्षा 2024 के तहत भारत के अलग-अलग राज्यों के प्राइवेट एवं गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में 41000 सीटों पर उम्मीदवारों का चयन करके एडमिशन दिया जाएगा। इस परीक्षा क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार अलग-अलग मेडिकल कॉलेज से डिप्लोमा, पोस्ट ग्रैजुएट मेडिकल कोर्स कर पाएंगे।

ऐसे में डॉक्टर ऑफ मेडिसिन ( MD ) के लिए 26699 सीटें, मास्टर ऑफ सर्जरी ( MS ) कोर्स के लिए 13886 सीट, वहीं पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कोर्स के लिए 922 सीटें निर्धारित की गई है। देश के सभी प्राइवेट गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज यूनिवर्सिटी में अलग-अलग डिप्लोमा पोस्ट ग्रेजुएशन मेडिकल कोर्सेज में उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इन सीटों पर एडमिशन लेने के लिए 2 लाख 28540 अभ्यर्थी नीट पीजी 2004 परीक्षा में उपस्थित हुए हैं।

नीट पीजी 2024 कट ऑफ

नीट पीजी 2024 का कट ऑफ का आकलन आधिकारिक तौर पर आंसर-की जारी होने के बाद लगाया जा सकेगा। जल्द ही बोर्ड की ओर से नीट पीजी 2024 का अधिकारिक आंसर की जारी करने के बाद अंतिम परिणाम आधिकारिक पोर्टल पर जारी की जाएगी।

पिछले वर्ष की कट ऑफ कि अगर बात करें तो सामान्य वर्ग एवं ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को 291 अंक, वहीं एससी एसटी एवं ओबीसी उम्मीदवारों को 257 तक अंक लाने थे। कट ऑफ मार्क्स क्वालीफाई करने के बाद ही उम्मीदवारों का एडमिशन देश के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज में एमडी एमएस , डीएनबी या डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश मिल पाएगा।

NEET PG Result 2024 का रिजल्ट कब जारी होगा?

NEET PG Result 2024 का रिजल्ट जल्द ही नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज द्वारा जारी की जा सकती है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले सप्ताह की शुरुआत में बोर्ड की ओर से आधिकारिक तौर पर रिजल्ट जारी कर दी जाएगी।

नीट पीजी 2024 का रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ntaboard.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे। हालांकि आधिकारिक तौर पर रिजल्ट की तिथि या समय का घोषणा अभी तक नहीं किया गया है जल्द ही नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की ओर से आधिकारिक तिथि का ऐलान करके रिजल्ट जारी किया जाएगा।

Conclusion :-

देश के लाखों मेडिकल स्टूडेंट्स डॉक्टर एस नीट पीजी परीक्षा 2024 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले सप्ताह में NBES की ओर से नीट पीजी परीक्षा 2024 का आधिकारिक रिजल्ट जारी कर दी जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपने रोल नंबर के आधार पर आधिकारिक पोर्टल से अपना रिजल्ट एवं मेरिट सूची चेक कर पाएंगे।

Leave a Comment