CSB Scientist B Recruitment 2024 केंद्रीय शिल्क बोर्ड ने जारी किया गया बम्फर भर्ती यहाँ से आवेदन करे।

CSB Scientist B Recruitment 2024 के अंतर्गत 122 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी मास्टर्स की डिग्री साइंस या फिर एग्रीकल्चर डिग्री कंप्लीट कर चुके हैं, वे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के अंतर्गत 22 अगस्त 2024 से 5 सितंबर 2024 तक आवेदन करके अपने सुनहरा भविष्य बना सकते हैं। इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आधिकारिक तौर पर अधिसूचना जारी की ओर दी गई है।

ऐसे में जो अभ्यर्थी CSB Scientist B Recruitment 2024 के अंतर्गत आवेदन करने की इच्छा रख रहे हैं, वह अपने एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के आधार पर आवेदन कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं। CSB Scientist B Recruitment 2024 के लिए पात्रता ,शैक्षणिक योग्यता, दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से ताकि आप भी आवेदन करके सरकारी नौकरी पाने के सपना को साकार कर सके।

CSB Scientist B Recruitment 2024 

सेंट्रल सिल्क बोर्ड की ओर से 122 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं, इन पदों पर पूरे देश के कोई भी अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता, पात्रता के आधार पर आवेदन कर सकते हैं , इसके लिए आधिकारिक पोर्टल जारी कर दी गई है, जहां से अभ्यर्थी नोटिफिकेशन पढ़कर अपना आवेदन कर पाएंगे।

इन पदों पर भर्ती के लिए मास्टर्स डिग्री धारक या एग्रीकल्चर साइंस से डिग्री लिया अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करके ही आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा, तब जाकर उनका आवेदन फॉर्म मान्य माना जाएगा।

CSB Scientist B Recruitment 2024 शैक्षणिक योग्यता

CSB Scientist B Recruitment 2024 के अंतर्गत अलग-अलग पदों के लिए किसी की मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान या कॉलेज से एग्रीकल्चर में मास्टर डिग्री या फिर मास्टर डिग्री इन साइंस धारक अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए एलिजिबल है। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास स्किल आधारित नॉलेज होना अनिवार्य हैं।

CSB Scientist B Recruitment 2024 आयु सीमा

CSB Scientist B Recruitment 2024 के अंतर्गत 21 वर्ष से लेकर के 35 वर्ष तक के कोई भी अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर पाएंगे। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अतिरिक्त उम्र सीमा में छूट का प्रावधान दिया जाएगा।

CSB Scientist B Recruitment 2024 आवेदन फार्म शुल्क

CSB Scientist B Recruitment 2024 के अंतर्गत ग्रुप ए भर्ती के लिए आवेदन करने वाले, सामान्य वर्ग/ ओबीसी / ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को ₹1000 का आवेदन शुल्क एवं महिला एवं एससी-एसटी पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

 ग्रुप बी के सामान्य / ओबीसी /  ईडब्ल्यूएस की अभ्यर्थियों को 750 रुपए का आवेदन शुल्क , महिला एवं एससी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। वही ग्रुप सी के समान्य एवं ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को 750 रुपए का आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा , वही महिला एवं एससी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

CSB Scientist B Recruitment 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया

सेंट्रल सिल्क बोर्ड की ओर से CSB Scientist B Recruitment 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो करके ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

  • CSB Scientist B Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  • अब होम पेज पर Job Opportunities वाले विकल्प पर क्लिक करें अब आपके सामने Apply online वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन फार्म ओपन होगा जहां पर आपको अपना नाम, शैक्षणिक योग्यता, पता इत्यादि जानकारी दर्ज करके दस्तावेज अपलोड करके फॉर्म को सबमिट करना हैं।
  • अब आवेदन फार्म सबमिट करने के बाद आवेदन का फोटो कॉपी निकाल कर रख ले, ताकि भविष्य में काम आएं।
  • इस तरह से आप CSB Scientist B Recruitment 2024 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion :- 

अगर आप केंद्र सरकार में सरकारी नौकरी की इच्छा रख रहे हैं, तो आप सेंट्रल सिल्क बोर्ड द्वारा अलग-अलग पदों पर निकाली गई भर्ती के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के आधार पर आवेदन करके सरकारी नौकरी पा सकते हैं, इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में आप अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके भर्ती की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

CSB Scientist B Recruitment 2024Click Here
Post office Agent Recruitment 2024Click Here

Leave a Comment